Sunday, April 3, 2016

Retirement Planning...Cont

सुबह जब मैंने अपना मोबाइल स्विच ऑन किया तो देखा सचिन का मैसेज पड़ा है की वो आज 4 बजे मेरे पास आएगा. मुझे ये देख कर अच्छा लगा की सचिन अपनी फाइनेंसियल प्लानिंग को लेकर गंभीर हो गया है, जो दो दिन पहले मुझसे ये बोल रहा था की अभी रिटायर होने में 25 साल हैं वो इस बात को समझ गया की प्लानिंग उसके लिए जरुरी है और आज मेरे ऑफिस में आने का निर्णय उसका पहला कदम था अपने भविष्य को सुरछित और समृधिशाली बनाने का.

लेकिन मेरे बहुत सारे दोस्त सचिन की तरह अपनी जरूरतों के लिए जल्दी कदम नहीं बढ़ा पाते. जी हाँ, हमारे अन्दर जो अपने काम  को टालने की बीमारी है वो ऐसा करने से रोकती है . अभी हमारा बॉस, कस्टमर  या क्लाइंट कोई काम हमें देता है तो हम उसे तुरंत करते हैं लेकिन जब अपने काम की बारी होती है तो उसे पीछे धकेल देते हैं. इसलिए जरुरी है अपने काम को भी प्राथमिकता दें और भविष्य के लिए प्लानिंग करें.
कुछ बातें और हैं जिसे आप को जरुर समझना चाहिए कि आप के लिए रिटायारमेंट प्लानिंग क्यूँ जरुरी है?


- हमारे देश में सोशल सिक्योरिटी (आप रिटायरमेंट तक  अपना टैक्स चुकाइए और सोशल सिक्यूरिटी योजना में कॉन्ट्रिब्यूशन कीजिये  और समय आने पर सरकार आप का देखभाल  करेगी) जैसी कोई योजना नहीं है जैसा की कई विकसित देशों में है,  इसलिए यह बहुत जरुरी है की रिटायरमेंट के बाद जब आपकी रेगुलर इनकम नहीं होगी उस समय तक आप ठीक ठाक पैसे जोड़ लें.

- जैसे जैसे हमारी उम्र बढती है हमारी निर्भरता दवा, हॉस्पिटल आदि चीजों पर बढ़ जाती है और उन पर होने वाले खर्चे भी उसी तरह से बढ़ जाते हैं, तो हमारी 2nd इनिंग में मेडिकल पर खर्चे कहीं ज्यादा होंगे.


- भारत में महंगाई दर अन्य देशो की मुकाबले कहीं ज्यादा है इसलिए हमारे खर्चे भी तेजी से बढ़ते हैं और इसलिए हमें आज के मुकाबले कहीं ज्यादा पैसे चाहिए होंगे रिटायरमेंट के बाद घर चलाने के लिए.
इस बात को हम एक उदाहरण से समझते हैं- मान लीजिये आप की उम्र 30 वर्ष है और अभी आपका वार्षिक व्यय 4 लाख रूपये है अब हम पता करते हैं कि 60 वर्ष बाद आपको घर चलाने के लिए कितने पैसों की जरुरत होगी.

a. वर्तमान आयु 30
b. रिटायरमेंट आयु 60
c. रिटायरमेंट में अभी बचा समय (b-a) 30
d. औसत जीवन काल 80
e. रिटायरमेंट के बाद बचे समय (d-b) 20
आज का वार्षिक व्यय 400,000
वार्षिक व्यय में बढ़ोत्तरी डर  8%
रिटायरमेंट के समय अनुमानित वार्षिक व्यय 4,025,063
रिटायरमेंट के बाद वार्षिक व्यय 50%
रिटायरमेंट के बाद आप का वार्षिक व्यय 2,012,531

जी हाँ 20 लाख रूपये चाहिए होंगे आपको हर साल अपना घर चलने के लिए अगर आप ये भी मान लें की आपके खर्चे रिटायरमेंट के बाद 50% ही रह जायंगे.

- अपनी फाइनेंसियल सिक्योरिटी के साथ साथ अपनी पत्नी, अपने बच्चों और उनके बच्चों की फाइनेंसियल सिक्योरिटी की लिए भी  जरुरी है

- भविष्य की अनिश्चितता से बचने की लिए.

- हम अपनी पिछली जनरेशन से ज्यादा उम्र तक जियेंगे और सामाजिक ढांचे में बदलाव के चलते, हमारे लिए रिटायरमेंट एक बोझ ना बन जाये.


- हमारे समाज में भी अब Nuclear Family का चलन आ गया है, महानगरों में ओल्ड ऐज होम्स की संख्या बढ़ रही है और ये चलन धीरे धीरे छोटे शहरों तक पहुंचेगा. ये चलन समय के साथ हमारे समाज में बढ़ जायेगा और जैसा अन्य विकसित देशों में होता है ओल्ड ऐज लोगों को अपनी देखभाल स्वयं करनी पड़ती है वही समस्या हमारे समाज में भी आएगी अगर इस समय आप के पास पर्याप्त धन नहीं होंगे तो आपके लिए मुश्किलें और बढ़ जायेंगी.

- हम लोग कभी नहीं चाहेंगे की हम आज प्लानिंग ना करके यह गलती करें और भविष्य में अपने बच्चों या अगली पीढ़ी पर बोझ बने.

- रिटायरमेंट आपके लिए श्राप नहीं आपके कठोर परिश्रम का पुरस्कार होना चाहिये.

- और सबसे जरुरी, रिटायरमेंट हमारे महत्वाकांक्षाओं का अंत नहीं, एक नई शुरुआत होनी चाहिए.


और इन सबके लिए जरुरी है, जब आप रिटायर हों तो...स्वस्थ और संपन्न हों.


Source: http://www.macawinsure.net/




https://www.youtube.com/watch?v=XO4DRmHhKd8&noredirect=1
यह वीडियो जरुर देखें. इस वीडियो को शेयर करने का मेरे उद्देश्य HDFC Retirement Saving Fund को प्रोमोट करना नहीं है बल्कि आपको यह दिखाने की कोशिश करना है कि जब आपकी रेगुलर इनकम नहीं होती तो आपको कैसे अपनी लाइफ स्टाइल से समझौता करना पड़ता है.

शेष अगले ब्लॉग में पढ़िए...


No comments:

Post a Comment