Saturday, April 1, 2017

1st अप्रैल क्यूँ बदल देगा बहुत कुछ



जी हाँ, हो सकता है आप  पिछले फाइनेंसियल इयर के काम ख़त्म करके थोड़ी राहत महसूस कर रहे हों और अप्रैल में कुछ दिन की छुट्टी लेकर घुमने जाने का सोच रहे हों. लेकिन इन सबक बीच में आपके लिए इस ब्लॉग को पढ़ना और जानना जरुरी है कि 1 अप्रैल अपने साथ क्या-क्या ले कर आ रहा है. तो क्या बदलेगा आज से उसके बारे में भी जान लें, क्यूंकि हो सकता है इन पर ना ध्यान देने की गलती आप पर भारी ना पड़ जायें.

शुरुआत करते हैं कुछ अच्छी खबरों से-

1. अच्छी खबर है उनके लिए जिनकी  साल की आय 2.5 लाख से अधिक है. इस साल सरकार ने 5 लाख की आमदनी पर टैक्स 10% से घटा कर 5% कर दिया है जिस कारण बहुत से लोगों के ऊपर टैक्स का बोझ इस साल कम हो जायेगा. 

2. इस साल से LTCG (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) की अवधि 3 साल से घट कर 2 साल कर दी गई है. जिससे अचल सम्पति बेचने वालों के ऊपर टैक्स का बोझ थोडा कम हो जायेगा.

3. इस साल से LTCG की गणना करते हुए अब आधार वर्ष 1981 की जगह 2001 माना जायेगा, विशेषज्ञों के अनुसार आधार वर्ष बदलने से लोगों पर टैक्स का बोझ कम हो जायेगा.

4. अब पैन कार्ड बनेगा सिर्फ कुछ मिनटों में. जी हाँ इस साल से पैन कार्ड बनवाने में 15 दिन या 1 महीने नहीं लगेंगे बल्कि यह काम कुछ मिनटों में हो जायेगा. लेकिन पैन बनवाने के लिए अब आधार जरुरी होगा जिससे ऐसे लोग जो दो  या अधिक पैन बना कर गोरखधंधा करते थे उनके लिए मुश्किल हो जायेगी.

5.  3.5 लाख रुपये तक की आय वाले लोगों को टैक्स में मिलने वाली छूट इस साल से 5000 रुपये से घट कर 2500 रुपये हो जायेगी.

6. इस साल से टैक्स फाइलिंग और भी आसान हो जायेगी, अब 50 लाख सालाना आय तक के लिए सिर्फ 1 पेज का सहज फॉर्म भरना होगा.

7. नेशनल पेंशन सिस्टम के सब्सक्राइबर के लिए अच्छी खबर ये साल ले आया, इस साल से NPS से आंशिक रूप से पैसे निकालने पर टैक्स नहीं पड़ेगा.

8. टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार इस साल से जरुरी हो जायेगा.

9. GST संसद में पास हो चुका है और सरकार इसको 1 जुलाई से देश में लागू करने की तैयारी कर रही है. इस साल इन डायरेक्ट टैक्स में बहुत बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है जो देश के पूरे टैक्स सिस्टम को ही बदल देगा. इसके लागू होने के बाद आपके ऊपर टैक्स बोझ कम हो सकता है.



आपके पॉकेट पर बोझ बढ़ाने वाली खबर

1. 1 अप्रैल से आपकी मोटर साइकिल, कार या अन्य किसी गाड़ी का इंश्योरेंस महंगा हो जायेगा. 

2. अगर आप अपने स्वास्थ सेवाओं के  लिए सजग रहते हैं और अपने परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लिया है या लेने वाले हैं तो 1 अप्रैल से इनके बढ़ने वाले प्रीमियम आपका बजट बढ़ायेंगे.

3. अधिकतम बैंकों ने अपने कैश ट्रांजेक्सन चार्ज, मिनिमम बैलेंस चार्ज, IMPS ट्रांसफ़र और तमाम चीजों में बदलाव किये हैं. तो आज ही चेक कर लीजिये आपके बैंक ने कैश निकालने, जमा करने, न्यूनतम बैलेंस रखने के नियमों में क्या परिवर्तन किये हैं कहीं आपकी थोड़ी से लापरवाही से आपको बैंक के मनमाने ढंग से बढ़ाये गए चार्जेज का शिकार ना बना दे.

4. आज से 2 लाख के ऊपर की कैश में लेन-देन पर प्रतिबन्ध लागू हो गया है अगर कोई 2 लाख से ऊपर की रकम की लेन दें करता है तो उसके ऊपर भारी जुर्माना लगेगा.

5. कोर्ट के आदेश से BS III गाड़ियों की बिक्री आज से बंद हो गई है इस से नई गाड़ियाँ जो BSIV इंजन के साथ आयेंगी वो थोड़ी महंगी होंगी तो इस प्रकार गाड़ी खरीदना भी आज से महंगा हो गया

6. ऐसे लोग जिनकी टैक्सेबल इनकम है लेकिन वो टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करते उन्हें इस साल से सावधान हो जाना चाहिए क्यूंकि अब ऐसे लोगों पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है.

7. रेंटल प्रॉपर्टी पर होम लोन पर ब्याज पर मिलने वाली टैक्स छूट अब अधिकतम 2 लाख रुपये हो गई है.


फिक्स्ड डिपाजिट पर भरोसा करने वालों के लिए बुरी खबर-

सरकार ने 1 अप्रैल से स्माल सेविंग्स स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की दर भी  0.10%  से घटा दिए हैं, हालाकि यह एक तरह से राहत की खबर है क्यूंकि नियमों के मुताबिक सरकार लगभग इन पर लगभग 0.50 से 0.60% तक ब्याज दरें घटा सकती थी. लेकिन आने वाले समय में निश्चित रूप से स्माल सेविंग्स पर ब्याज दरें और घटेंगी.


नोटबंदी 2.0

अब बात करते हैं नोटबंदी 2.0 की जी हाँ  नोटबंदी 2.0... जिसकी भूमिका सरकार ने नवम्बर 2016 में  ही बना दी थी और उसके बाद बजट में इनकम टैक्स की धारा  132 में परिवर्तन कर के सरकार ने इसके ऊपर काम करना शुरू कर दिया है और यकीन मानिये अब ऐसे लोग जो आय से अधिक सम्पति, बेनामी सम्पति या काले धन में संलिप्त हैं उनके लिए आने वाला समय बहुत मुश्किल होने वाला है.

इनकम टैक्स की धारा 132, 1 अप्रैल से इनकम टैक्स ऑफिसर को और अधिक ताकत दे देगी. इसके लागू होने के बाद से इनकम टैक्स ऑफिसर को पूरा अधिकार होगा -

- वो किसी के घर, ऑफिस या व्यवसायिक प्रतिष्ठान की छान बीन बिना कोई कारण बताये कर सकता है
- आपके कैश, चल-अचल सम्पति, आभूषण या और कोई कीमती सामान को बिना कोई कारण दिए सीज कर सकता है
- बिना कोई कारण बताये आपका खाता-बही, बैंक अकाउंट या और किसी डाक्यूमेंट्स को जांच सकता है और इनकी कॉपी भी ले सकता है.


आम बोल चाल की भाषा में कह सकते हैं कि 1 अप्रैल से इनकम टैक्स ऑफिसर के पास सर्च एंड सीजर का अधिकार होगा और इसे किसी हायर अथॉरिटी के सामने चुनौती भी नहीं दी जा सकेगी.

तो इस साल आपको बहुत सारे इनकम टैक्स और ED के सर्च ऑपरेशन के बारे में सुनाई और दिखाई पड़ेंगे. 

पैन का आधार से जुड़ना, रिटर्न फाइल करने में आधार का जुड़ना, २ लाख से ज्यादा के कैश ट्रांजेक्सन पर रोक, GST, इनकम टैक्स की धारा 132  में परिवर्तन यह सब ऐसे डेवलपमेंट हैं जो बहुत कुछ बदल देंगे, इसलिए मेरा मानना है कि 1 अप्रैल 2017 से बहुत कुछ बदल जायेगा. बस आप देखते जाइये...

फाइनेंसियल इयर 2017-18 आपके लिए शुभ हो !!!

1 comment: