Thursday, July 21, 2016

कैसे बनेंगे आप फाइनेंसियली फिट


सोर्स: http://www.freedigitalphotos.net/

आज कल लोगों के पास समय का अभाव है इसलिए हर आदमी चाहता है की उसे कुछ मंत्र या सूत्र पता हो जिस से वह कम समय में सही ढंग से हर काम पूरा कर सके . जैसे हर आदमी चाहता है की स्वस्थ रहने के लिए उसे कुछ योगा या एक्सरसाइज करने के तरीके पता हों, साथ ही साथ खाने पीने का ध्यान रखने के लिए सिंपल डाइट चार्ट हो जिसमे उसको कम समय देना पड़े लेकिन उसके परिणाम स्वास्थ के लिए अच्छे हों. उसी तरह से हर आदमी चाहता है की वो फाइनेंसियली फिट हो और उसके लिए भी उसे कुछ मंत्र पता हों.

फाइनेंसियली फिटनेस टेस्ट- http://arthagyanindia.blogspot.in/2016/05/blog-post_39.html

 इस ब्लॉग के माध्यम से  फाइनेंसियली फिट रहने के मंत्र या स्टेप्स बताये जा रहे हैं. ये वो 22 सूत्र हैं जिसको आप आसानी से अपने जीवन में उतार कर अपना अपने परिवार का भविष्य  सुरक्षित और समृद्धशाली बना सकते हैं .




1- एक इमरजेंसी फण्ड बनाइये जो आपके 6 महीने के खर्चे के बराबर हो. इमरजेंसी फण्ड ऐसी जगह रखिये जहाँ से आप जब चाहें आसानी से निकल सकते हैं (सेविंग्स अकाउंट या लिक्विड फण्ड उपयुक्त होंगे).


2- इंश्योरेंस - आपको अपनी सालाना कमाई का 8-10 गुने का रिस्क कवर (Term Plan) लेना चाहिए और ध्यान रखिये  इंश्योरेंस का मतलब Term Plan. साथ में ही आपको अपने परिवार के लिए मेडिकल इंश्योरेंस भी लेना चाहिए.


3- क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम से कम करिए और रिवॉल्विंग क्रेडिट का उपयोग तो कभी ना करिए.


4- केवल 2 बैंक अकाउंट और अगर जरुरत तो हो तो 1 क्रेडिट कार्ड रखिये. याद रखिये जितने कम अकाउंट उतनी कम झंझंट.


5- अपने कैरिएर की शुरुआत में ही बचत करना और निवेश करना शुरू कीजिये, अगर आपको फाइनेंसियल मार्केट की समझ नहीं तो बैंक में ही RD करिए लेकिन बचत जरुर करिए.


6- कभी भी ULIP, मनी बैक पालिसी, Endowment प्लान ,पेंशन प्लान, चिल्ड्रेन प्लान जैसे बुरे फाइनेंसियल प्रोडक्ट्स में निवेश मत करिए.


7- घर खरीदने और बिज़नस के अलावा किसी भी चीज के लिए बैंक से लोन मत लीजिये.


8- आपको घर अपनी सालाना कमाई के 5 गुने से ज्यादा कीमत का नहीं खरीदनी चाहिए.


9- रिटायर होने के समय आपके पास कम से कम आपके सालाना खर्चे के 30 गुने का रिटायरमेंट फण्ड होना चाहिए.


10-  अपने खर्चे कभी भी अपनी कमाई से ज्यादा ना बढ़ने दें.


11- कम से कम अपनी कमाई का 30%  बचत करें. 


12- बचत और निवेश करने की आदत डालें और उसे रेगुलर रखें.


13- अपने भविष्य की जरूरतों के हिसाब से अलग-अलग निवेश करें. जैसे रिटायरमेंट फण्ड के लिए अलग, घर या गाड़ी खरीदने के लिए अलग और बच्चों की पढाई के लिए अलग. और कभी भी एक उद्देश्य के लिए किये गए निवेशों का उपयोग दूसरे उद्देश्य के लिए किये गए निवेश से मत करें जब तक की वह उद्देश्य पूरा नहीं हो जाता.


14- हमेशा एक्चुअल रिटर्न या रियल रिटर्न (टोटल रिटर्न - टैक्स - इन्फ्लेशन = एक्चुअल रिटर्न ) को देख कर ही लम्बे समय के लिए निवेश करें. पॉवर ऑफ़ कोम्पौन्डिंग समझें, लम्बे समय 2% का भी फर्क बहुत ज्यादा होता है.


15- लम्बे समय में इक्विटी से बेहतर कोई रिटर्न नहीं दे सकता इसलिए इक्विटी मार्केट में म्यूच्यूअल फण्ड के जरिये निवेश जरुर करें. छोटे समय के लिए डेब्ट फण्ड और मध्यम अवधि के लिए बैलेंस्ड या एसेट एलोकेशन फण्ड में निवेश करने.


16- किसी एक एसेट क्लास में ओवर इन्वेस्टेड ना रहें. 


17- इन्वेस्टमेंट करने से पहले इन प्रश्नों का जवाब आपके पास होना चाहिए , मै यह निवेश क्यों कर रहा हूँ, कितने समय के लिए कर रहा हूँ, कहाँ कर रहा हूँ और क्या इस निवेश माध्यम से मै अपने फाइनेंसियल गोल निर्धारित समय में प्राप्त कर लूंगा ?


18- निवेश करने के विभिन्न विकल्पों को इन पांच मापदंडों पर जरुर परखें- सेफ्टी, लिक्विडिटी, रिटर्न या इंटरेस्ट, रिटर्न में सम्भावित उतार चढ़ाव, प्रोडक्ट पर लगने वाला टैक्स  और आपकी सुविधा.


19- केवल टैक्स सेविंग के उद्देश्य से निवेश ना करें और कहीं भी निवेश करने का निर्णय जल्दी बाजी में या किसी के दबाव में मत लें. http://arthagyanindia.blogspot.in/2016/03/wealth-creation.html


20- बचत और निवेश की आदत डालने के लिए म्यूच्यूअल फण्ड में SIP करें.


21- अपने पोर्टफोलियो का रिव्यु 6 माह में एक बार करें, रोज-रोज पोर्टफोलियो रिव्यु करने से आप ग्रीड एंड फियर के भंवर जाल में फंस जायेंगे.


22- कहीं भी निवेश करने से पहले क्वालिफाइड एडवाइजर से जरुर सलाह लें.

     
ऊपर दिए गए 22 मंत्रों को अपनी फाइनेंसियल लाइफ में लागू करके आप अपने परिवार का भविष्य  सुरक्षित और समृद्धशाली बना सकते हैं .


आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों में या ब्लॉग शेयर करके उनकी लाइफ को भी फाइनेंसियल सिक्योर और प्रोस्पेरस बनाने में उनकी मदद कर सकते हैं.
धन्यवाद !!!

No comments:

Post a Comment